Categories: Hindi Articles

सकारात्मक शब्दों का प्रयोग ही आपके तनाव से निकलने का सूत्र है

इन दिनों प्रबंधन,संस्था से जुड़े लोगों से यदि पूछें कि आपको सबसे ज्यादा तनाव किस बात का है? तो जवाब होगा टारगेट का. पुराणों में वर्णित एक राक्षस को वरदान था कि उसकी रक्त की बूंदें धरती पर गिरेंगी तो और बड़ी मात्रा में रक्त बढ़ जाएगा, इसीलिए देवी ने संहार करते समय उसके रक्त को पी लिया.
आजकल टारगेट इसी तरह हैं. सभी कहते हैं एक लक्ष्य पूरा करो तो अगली बार उसमें और अधिक जुड़ जाता है. कुछ तो इतने दबाव में आ गए हैं कि डिप्रेशन में चले गए अथवा दूसरी बीमारियां लग गईं. यह तय है कि लक्ष्य में बढ़ोतरी खत्म नहीं होगी. जो किया जा सकता है, कम से कम वह तो करें. वह है अपनी सुरक्षा. बढ़ते हुए लक्ष्य तक पहुंचना है, लेकिन खुद का नुकसान न हो जाए यह सावधानी भी रखनी होगी. मेरे प्रिय दोस्त आनंदजी ने एक दिन कहा की आप लिखते समय सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करे यह आपके सकारात्मक भाव को ही नहीं आपके सकारात्मक व्यक्तित्व को भी दर्शता है . नियम बना लें कि सुबह उठने, घर से निकलने, वापस घर आने पर और रात को सोते समय कुछ सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करते रहेंगे. ऐसे शब्द जिनमें आशा, आनंद, विजय की कामना, जीत की जि़द जैसे भाव हों. कुछ लोग तो घर से निकलते समय काम के दबाव के कारण कहते हैं- आज फिर मरेंगे. ऐसे ही जब थके-मांदे घर आते हैं तो कहते हैं- आज भी निपट गए.
धीरे-धीरे येे शब्द सोच बन जाते हैं, जिससे परेशानियां बढ़ जाती हैं. हमारे यहां बहुत से ऐसे मंत्र, चौपाइयां, महापुरुषों-फकीरों के आदर्श वाक्य हैं, जिन्हें इन चार समय पर दोहराया जा सकता है. आप पाएंगे आपकी मानसिकता मेें परिवर्तन आया और सोचने लगेंगे कि ‘क्या हुआ है?’ इसे छोड़ें और ‘ऐसा भी कुछ हो सकता है’ इस पर सोचें. भगवान ने मनुष्य बनाकर आप पर भरोसा किया है. आप उस पर भरोसा करके देखिए, आपका श्रेष्ठ आपको सहसिध्द करेंगा.
S Pravin

Recent Posts

बचेंगे तो और लड़ेंगे, और लड़ेंगे तो जीतेंगे

जीवन के हर क्षण का महत्व: एक नई शुरुआत कितनी ज़िंदगी बची है, इसका उत्तर…

7 days ago

शब्द

"माणूस गुलाम कधी होतो .ज्या वेळेस तो आपला इतिहास विसरतो "

3 years ago

अगर आप निष्कर्ष नही बनते है तो आपके मन के दरवाजे बंद नहीं होंगे .

सुस्ती या तो भोजन या विचारों के अधिक मात्रा में सेवन करने से आती है.…

3 years ago

शब्द1

" आयुष्यात कधीही हार मानू नका, हतबल होऊ नका मग तुम्ही नक्कीच मनशांती ,चांगले आरोग्य…

3 years ago

कोरोनाव्हायरस घेऊन आला नकारात्मक मानसिक रोग

नकारात्मक वातावरणात राहणारा सामान्य व्यक्ती जेव्हा नकारात्मक मानसिकतेचा शिकार होतो. तेव्हा त्याच्याकडे यावर उपाय करण्यासाठी…

3 years ago